ऐंड्रॉयड के अगले वर्जन के रहस्य से उठा पर्दा... जानीये क्या उसमे क्या हे ऐक्स्ट्रा सुविघा..





गूगल ने ऐंड्रॉयड के अगले वर्जन के नाम का खुलासा कर दिया है. अभी तक ऐंड्रॉयड N के नाम से जाने जा रहे डिवेलपर वर्जन में N को नूगट (Nougat) से लिया गया है. पहले कयास लगाए जा रहे थे कि N को न्यूटेला से लिया गया है. यानी ऐंड्रॉयड के अगले ऑफिशल वर्जन का नाम ऐंड्रॉयड 7.0 नूगट होगा.

इस साल I/O डिवेलपर कॉन्फ्रेंस में गूगल ने 'ऐंड्रॉयड N' का नाम रखने के लिए कॉन्टेस्ट का ऐलान किया था. गौरतलब है कि ऐंड्रॉयड के वर्जन्स का नाम चर्चित डिजर्ट्स (मिठाइयों) के नाम पर रखा जाता है. लेटेस्ट वर्जन का नाम यूरोप की लोकप्रिय मिठाई 'नूगट' के नाम पर रखा है. नूगट को भुने हुए मेवों और शहद या शक्कर से बनाया जाता है.

गूगल ने ऐंड्रॉयड N को मार्च में डिलेपर्स प्रिव्यू के लिए लॉन्च किया था. ऐंड्रॉयड के इस वर्जन में कई नए फीचर ऐड किए गए हैं. यूजर्स को एक ही विंडो में कई सारे ऐप्स खोलने की सुविधा मिलेगी. दो ऐप्स स्प्लिट-स्क्रीन मोड में खोले जा सकेंगे, जिससे मल्टीटास्किंग आसान हो जाएगी. उदाहरण के लिए यूजर विडियो देखते हुए ट्वीट्स भी कर पाएगा.

ऐंड्रॉयड के नए वर्जन में क्विक सेटिंग्स का भी फीचर है, जिससे यूजर्स को एक ही स्क्रीन पर 9 टॉगल्स मिलते हैं. और टॉगल्स के लिए स्क्रीन को दाहिनी तरफ स्वाइप करना होगा. मार्शमैलो में लॉन्च किया गया डोज (Doze) फीचर भी इंप्रूव किया गया है.

ऐंड्रॉयड 7.0 में डोज न सिर्फ उस वक्त काम करेगा, जब फोन इस्तेमाल न हो रहो हो, बल्कि स्क्रीन ऑफ होने पर भी यह काम करेगा. इससे बैटरी लाइफ बढ़ेगी.

इसमें एक और फीचर यह है कि आप सिस्टम लेवल पर फोन नंबर्स को ब्लॉक कर पाएंगे. यह काम डायलर जैसे ऐप्स से ही किया जा सकेगा. अब किसी नंबर को सिस्टम लेवल पर ब्लॉक किया जाता है, अन्य ऐप्स भी इसे ब्लॉक कर देंगे.



SHARE THIS
Previous Post
Next Post