कहीं आप भी तो फोन के साथ नहीं कर रहे ये Common गलती?



गैजेट डेस्क। कई बार आपके एंड्रॉइड फोन में ऐप्स काम ना करने की समस्या सामने आती है। भास्कर गैजेट टीम के सामने अक्सर लोग ये समस्या लेकर आते हैं की उनके फोन में वॉट्सऐप या फेसबुक या कोई अन्य सोशल मीडिया ऐप नहीं चल रहा है।

ज्यादातर फोन में सेटिंग्स बिगड़ जाने के कारण ऐसा होता है। कई बार वॉट्सऐप के नोटिफिकेशन नहीं आते, फोटोज उड़ जाती हैं या फेसबुक पर वीडियो नहीं चलते, ऐसी कॉमन समस्याओं को आप भी सेटिंग्स चेक कर ठीक कर सकते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी ही सेटिंग्स के बारे में जिनके बिगड़ जाने पर सोशल मीडिया ऐप्स या कोई भी कॉमन ऐप बंद हो सकता है। कौन सी हैं वो सेटिंग्स...


उन सेटिंग्स को जानने के लिए क्लिक करें पर-

Background डाटा ऑफ कर दिया तो-

सबसे कॉमन गलती जो लोग कर बैठते हैं वो है इंटरनेट से काम करने वाले ऐप्स का बैकग्राउंड डाटा ऑफ करना। इससे फायदा ये होता है कि डाटा पैक कम खर्च होता है, लेकिन नुकसान ये होता है की ऐप्स बैकग्राउंड में काम करना बंद कर देंगे। उदाहरण के तौर पर अगर आपने अपने फोन का बैकग्राउंड डाटा बंद कर दिया तो वॉट्सऐप का ना तो नोटिफिकेशन आएगा और ना ही कोई मैसेज। जब तक आप वॉट्सऐप को ओपन कर उसे 20 सेकंड तक खुला नहीं रखेंगे कोई मैसेज आपको डिलिवर नहीं होगा। साथ ही अगर आपने कोई मैसेज किया है या कोई फोटो भेजी है जो सेंडिंग मोड पर है और आपने ऐप बंद कर दिया तो भी वो मैसेज आपकी तरफ से नहीं जाएगा।

कैसे करें ठीक-

अगर आपने बैकग्राउंड डाटा बंद कर रखा है तो
Settings>Data Usage> Whatsapp पर जाएं। यहां जाकर Restrict Background Data ऑप्शन को अनचेक कर दें। अगर ये पहले से ही अनचेक है तो Settings>Application settings> Whatsapp पर जाकर Show Notifications ऑप्शन देखें। अगर ये अनचेक है तो इसे चेक कर दें। ऐसा ही फेसबुक के साथ करें। 
अगर ऐप गलती से Disable हो गया तो-

ऐसा अक्सर फेसबुक ऐप के साथ होता है। फेसबुक के अलावा भी जो भी ऐप फोन में पहले से ही इंस्टॉल होकर आया है उसे गलती से डिसएबल कर दिया गया तो वो काम नहीं करेगा।

इसे ठीक करने के लिए -

सबसे पहले Settings>Application Manager पर जाएं। इसके बाद मान लीजिए फेसबुक काम नहीं कर रहा है तो उसकी सेटिंग्स पर जाइए और Enable App ऑप्शन देखिए। अगर ये सेटिंग सही होगी तो Disable App ऑप्शन दिखाई देगा। अगर Enable का ऑप्शन आ रहा है मतलब आपने ऐप बंद करके रखा है। कुछ फोन्स में Disable और Enable की जगह Turn On, Turn Off ऑप्शन भी हो सकते हैं।
अगर गलती से सिलेक्ट कर दिया Clear Data-


अगर आप नहीं चाहते की वॉट्सऐप की सारी फोटोज या फेसबुक की सारी सेटिंग्स चली जाएं और आपको ऐप दोबारा से इंस्टॉल करना पड़े तो Clear Data ऑप्शन पर कभी क्लिक ना करें। ये ऑप्शन Settings> Application Manager पर ऐप सेटिंग्स के अंदर मिलेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही ऐप का सारा डाटा डिलीट हो जाता है। इसके पहले एक वॉर्निंग मैसेज भी दिया जाता है। अगर आपने डाटा क्लियर कर दिया है तो वॉट्सऐप को रीइंस्टॉल करना होगा। इसके बाद इंस्टॉल बैकअप ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इससे पुराने मैसेज और फोटोज वापस मिल सकते हैं।
Force stop पर क्लिक कर दिया तो-

अगर आपने फोर्स स्टॉप ऑप्शन पर गलती से क्लिक कर दिया है तो ऐप काम करना बंद कर देगा। इसके बाद उसे या तो फोर्स स्टार्ट करना होगा या फिर वो ऑटो अपडेट के बाद अपने आप स्टार्ट होगा।

इसे ठीक करने के लिए -

Settings> Application Manager पर जाएं। जो ऐप काम नहीं कर रहा है उस ऐप पर क्लिक करें और फोर्स स्टार्ट ऑप्शन सिलेक्ट करें। ऐप काम करने लगेगा। अगर इसके बाद भी ऐप काम नहीं कर रहा है तो गूगल प्ले स्टोर पर जाकर उसके अपडेट्स इंस्टॉल करें। कई बार अपडेट इंस्टॉल ना करने के कारण भी ऐसा होता है।
अपडेट्स अनइंस्टॉल कर दिया तो-

वॉट्सऐप और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया ऐप्स के साथ ये दिक्कत होती है कि अगर उन ऐप्स की अपडेट्स आपने डाउनलोड नहीं की तो वो बंद हो जाते हैं। इसी के साथ, अगर गलती से आपने अपडेट्स अनइंस्टॉल कर दी है तो भी ये ऐप्स काम नहीं करेंगे। इसलिए अगर आपका कोई ऐप काम नहीं कर रहा है तो सबसे पहले गूगल प्ले पर जाकर सेटिंग्स में जाएं और ऐप अपडेट्स देखें। अगर ऐप अपडेट करने को दिखा रहा है तो उसे अपडेट कर लें। नए अपडेट्स से बग्स भी दूर होते हैं और इससे ऐप्स सही से काम करते हैं। 



SHARE THIS
Previous Post
Next Post