जाने क्यों आपको फेसबुक से डिलीट कर देना चाहिए अपना डेट ऑफ बर्थ?



आपको फेसबुक पर अपना डेट ऑफ बर्थ को सभी के लिए विजिबल नहीं करना चाहिए. वैसे, आपको फेसबुक से अपनी जन्मतिथि जैसी जानकारियां हटा देनी चाहिए. ऐसा ही कुछ साइबर एक्सपर्ट ने भी सुझाया है. साइबर एक्सपर्ट का कहना है कि इन छोटी छोटी बातों पर, जनपर हमारा ध्यान भी नहीं होता, फर्जी लोग इसका फायदा उठाकर बड़ा काम कर जाते हैं.

साइबर सिक्यूरिटी एक्सपर्ट का कहना है कि हमारी आम जानकारियों से ही वो हमारा बड़ा नुकसान कर सकते हैं. उनका कहना है कि हमें अपनी आधिकारिक जानकारियों को फेसबुक वगैरह से हटा देनी चाहिए, क्योंकि इससे ऑनलाइन फ्रॉड पर से काबू पाने में मदद मिलेगी.

सिफास ग्रुप की नई शोध रिपोर्ट के मुताबिक सोशल मीडिया पर हमारी आम जानकारियां हाथ में लगने के बाद आम स्कैमर भी खतरनाक हो जाते हैं. ऐसे मामलों में सिर्फ पिछले साल ही 57 फीसदी की बढोतरी हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल 1 लाख 48 हजार लोग इस तरह की ठगी के शिकार हुए, जिसकी वजह से 193 बिलियन यूरो का चूना लगा.

रिपोर्ट ने इस बात का भी खुलासा किया है कि पिछले साल के फ्रॉड के मामलों में 86 फीसदी मामलों को ऑनलाइन फ्रॉड के जरिए ही अंजाम दिया गया. सिफास ग्रुप ने जानकारी दी है कि अधिकतर फ्रॉड फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स के जरिए की गई.



SHARE THIS
Previous Post
Next Post