मोबाइल फोन में इंटरनेट डेटा खर्च कम करने के ये है 7 आसान उपाय



   नई दिल्ली। ज्यादातर मोबाइल फोन यूजर लिमिटेड डेटा प्लान ही यूज करते हैं, क्योंकि अनलिमिटेड डेटा प्लान महंगे पड़ते हैं। लेकिन उन्हें अक्सर यह चिंता सताती है कि कहीं डेटा जल्दी खत्म न हो जाए। लेकिन यहां हम आपको बता रहे हें कुछ ऐसे आसान उपाय जिन्हें अपना कर अपने फोन में खर्च होने वाले इंटरनेट डेटा को कम कर सकते हैं और उसें पूरे महीने तक चला सकते हैं।

1. क्रोम ब्राउजर में डेटा कंप्रेशन इस्तेमाल करेंमोबाइल फोन में वेब ब्राउजिंग में बहुत ज्यादा डेटा खर्च होता है, क्योंकि कई वेबसाइट्स बहुत हेवी होती हैं। साथ ही उनमें आने वाले विज्ञापनों की वजह से भी डेटा ज्यादा खर्च होता है। ऐसे मे आप क्रोम ब्राउजर में Data Compression फीचर का यूज कर इंटरनेट खर्च को कम कर सकते हैं। क्रोम में यह ऑप्शन एक्टिवेट करने के बाद गूगल वेबसाइट्स और ब्राउजर के बीच होने वाले डेटा ट्रांसफर को यह अपने आप मैनेज करता है ज्यादा बचत करता है। इसके लिए सबसे पहले Chrome ओपन करें और उसके दांयी तरफ ऊपर की ओर दिखने वाले 3 डॉट्स की खड़ी लाइन पर टैप करें। इसके बाद दिखने वाले Settings ऑप्शन पर जाएं। यहां पर आपको डेटा सेवर ऑप्शन दिखेगा जिसें सलेक्ट कर दें। इसके बाद आपके फोन में यह ब्राउजर डेटा खर्च को कम कर देगा।
2. बैकग्राउंड डेटा बंद कर बचाएं इंटरनेटस्मार्टफोन में कई ऐसे एप्स होते हैं जो लगातार डेटा यूज करते रहते हैं। ये एप्स उस समय भी इंटरनेट डेटा यूज करते रहते हें जिस समय स्मार्टफोन यूज नहीं किया जा रहा हो। ये एप फोन के ऑफलाइन में होने पर भी नोटिफिकेशंस समेत कई चीजों के बारे में अपडेटेट रखने के लिए इंटरनेट से जुड़े रहते हैं। ऐसे में सभी एप्स को इस तरह एक्टिव रखना जरूरी नहीं। इसके आप अपने काम के एप्स के अलावा अन्य एप्स को बैकग्राउंड में भी डेटा इस्तेमाल करने से रोक सकते हैं। इसके लिए Settings में जाएं और Data Use सलेक्ट करें। इसके बाद जिस एप को डेटा यूज करने से रोकना चाहते हैं उसके Restrict App Background Data लेबल को ऑफ कर दें।
यह भी पढ़ें- गूगल ने जारी किया फास्ट टाइपिंग कीबोर्ड, आसानी से कर सकेंगे ये पांच काम
3. मोबाइल एप्स वाई-फाई पर अपडेट कर बचाएं इंटरनेटध्यान रखें कि मोबाइल एप्स को कभी भी सिम कार्ड के नेटवर्क पर अपडेट न करें। हमेशा किसी वाई-फाई नेटवर्क के जरिए ही अपडेट करने की कोशिश करें। यह करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर ऑटो अपडेट फीचर ऑफ करना पड़ेगा। इसके लिए Google Play Store में जाएं Settings पर टैप करें। यहां पर आपको Auto Update बटन दिखाई देगा। यहां पर जाकर Update Apps Over Wi-Fi Only का आप्शन सलेक्ट कर दें।
4. ऑनलाइन स्ट्रीमिंग नहीं करके बचाएं इंटरनेट डेटाऑनलाइन विडियो और म्यूजिक स्ट्रीम करने में बहुत सारा डेटा खर्च होता है। मोबाइल फोन इंटरनेट डेटा पर ये सब करने से बचें। आप अपने फोन पर ही विडियो या म्यूजिक स्टोर कर सकते हैं। इसके अलावा फिर भी आपको स्ट्रीमिंग करने की जरूरत है तो स्ट्रीमिंग क्वालिटी लॉ रखें।
5. काम के कॉन्टेंट को कैश करके बचाएं इंटरनेट डेटाअब डेटा को मोबाइल पर ही कैश (एक तरह से स्टोर) रखने में मदद करने वाले एप्स आ चुके हैं। जैसे गूगल मैप्स और गूगल प्ले। जैसे ही आप वाई-फाई नेटवर्क में जाएं तो ज्यादा से ज्यादा डेटा कैश करने की कोशिश करें। इसकी वजह से आप बाद में उसे इस्तेमाल कर पाएंगे और मोबाइल डेटा भी खर्च नहीं होगा।

6. अकाउंट सिंक सेटिंग्स चेक कर बचाएं इंटरनेट डेटावैसे तो रियल टाइम सिंकिंग और पुश नोटिफिकेशंस बहुत काम की होती हैं, लेकिन स्मार्टफोन इनके लिए लगातार नेट के जरिए कॉन्टेंट चेक करता रहता है। इस काम में बहुत सा डेटा खर्च होता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अकाउंट सिंक सेटिंग को जरूरत के हिसाब से ही एडजस्ट करके रखें। इसके लिए Settings में जाएं और फिर Account और फिर Sync ऑप्शन में जाएं। यहां पर सिंक के लिए उन्हीं सर्विसेज को चुनें जिनकी पुश नोटिफिकेशंस या सिंकिंग जरूरी है।
7. डेटा मैनेजमेंट एप यूज बचाएं इंटरनेटडेटा मैनेजमेंट एप्स से भी आप डेटा बचा सकते हैं। ये मोबाइल एप्स डेटा को कंप्रेस करते हैं और 50 फीसदी तक सेविंग कर सकते हैं। ये ऐसे एप्स हैं जो कुछ एप्स को इंटरनेट डेटा यूज करने से भी रोक देते हैं। इनमें Opera Max तथा CM Data Manager जैसे एप्स आप ट्राई कर सकते हैं।



SHARE THIS
Previous Post
Next Post